'कौन बनेगा करोड़पति' से चमकी थी, इन 7 लोगों की किस्मत लेकिन आज वो कहां हैं?

15 साल पहले भारतीय टेलिविज़न पर एक शो की शुरुआत हुई. इस शो के होस्ट थे सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और शो का नाम था 'कौन बनेगा करोड़पति'. ये शो हिट साबित हुआ. 15 साल में इस शो ने 7 आम लोगों को करोड़पति बना दिया. लेकिन अब ये करोड़पति कर क्या रहे हैं? इस बारे में शायद कोई नहीं जानता. तो आईए आपको लिए चलते हैं इस शो के द्वारा बने करोड़पतियों के पास और दिखाते हैं कि आखिर इन लोगों ने अपने पैसों का किया क्या.

1. हर्षवर्धन नवाथे


UPSC की तैयारी करने वाले हर्षवर्धन की ज़िंदगी इस शो ने बदल दी. साल 2000 में इस शो में एक करोड़ जीतने वाले हर्षवर्धन रातों-रात स्टार बन गए थे. और इस चकाचौंध में उनकी पढ़ाई छूट गई. उन्होंने UPSC को छोड़ MBA किया. आज वो दो बच्चों के पिता है और महिन्द्रा कंपनी में काम करते हैं.


2. रवि मोहन सैनी


'कौन बनेगा करोड़पति जूनियर' जीतने वाले रवि की उस वक़्त उम्र मात्र 14 साल थी और वो 10वीं क्लास में पढ़ते थे. खैर इस शो को जीतने के बाद वो रुके नहीं और आज वो एक IPS ऑफ़िसर हैं.


3. राहत तस्लीम


राहत एक ऐसे घर से ताल्लुक रखती थीं, जहां लड़कियों को पढ़ने की आज़ादी नहीं थी. इनकी शादी तक हो गई थी जब ये मेडिकल की तैयारी कर रही थीं. लेकिन इनके हौसले को 'कौन बनेगा करोड़पति' के चौथे सीज़न ने पंख लगा दिए. दुनिया के लिए उन्होंने 1 करोड़ रुपये जीते थे, लेकिन खुद के लिए आज़ादी. इस पैसे से राहत ने एक शोरूम खोला और आज वो अपने पैरों पर खड़ी हैं.


4. सुशील कुमार


बिहार के एक गरीब परिवार से आने वाले सुशील ने जब 5वें सीजन में 5 करोड़ की बड़ी रकम जीती तो उन्हें लगा कि अब सब कुछ ठीक हो जाएगा. इस रकम को जीतने के बाद वो काफ़ी फ़ेमस हो गए और इस कारण उन्हें रिएलटी शो में भी जगह मिली. उन्होंने अपने पैसों के साथ क्या किया इस बात जवाब उन्होंने कभी नहीं दिया, लेकिन हां इस जीत ने उनकी ज़िंदगी ज़रूर बदल दी.


5. सनमीत कौर


सनमीत की कहानी थोड़ी फ़िल्मी है. फ़ैशन डिज़ाईनिंग का कोर्स करने के बाद भी उनके ससुराल वालों ने उन्हें काम करने नहीं दिया. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और टिफ़िन का बिज़नेस खोला. एक हादसे के कारण उनका ये प्लान फ़ेल हो गया. इसके बाद उन्होंने बच्चों को पढ़ाना शुरू किया और ये ज्ञान उन्हें इस शो के 6ठें सीजन तक ले आया. सनमीत ने 6ठें सीजन में 5 करोड़ की रकम जीती. इस पैसे से उन्होंने अपने दोस्त के साथ मिल कर फ़ैशन डिज़ाईनिग हाऊस खोला. लेकिन अब सनमीत इसका हिस्सा नहीं हैं.


6. ताज मोहम्मद रंगरेज़


ताज मोहम्मद 7वें सीजन में 1 करोड़ की रकम जीतने वाले पहले प्रतियोगी थे. पेशे से टीचर ताज ने इस पैसे को जीतने बाद कहा था कि अब वो अपने लिए घर खरीद सकते है, और अपनी बेटी के आंखों का इलाज करवाएंगे. इस रकम को जीतने के बाद भी वो टीचर बने रहे, और आज वो एक सफ़ल इंसान के तौर पर जाने जाते हैं.


7. अचीन निरूला और सार्थक निरूला


भारतीय टेलिविजन के इतिहास में ये अब तक जीती गई सबसे बड़ी रकम है. दिल्ली के इन दोंनो भाईयों ने जैसे ही 7 करोड़ रुपये जीते उनके लिए शादी के प्रस्ताव आने लगे. खैर दोनों भाईयों ने इस पैसे को ध्यान से खर्च किया. उन्होंने अपनी मां के कैंसर का इलाज करवाया और खुद के लिए बिज़नेस शुरू किया.

 

Comments