पढाई पर अपना ध्यान केंद्रित कैसे करे?

आज का  पोस्ट है How to concentrate on studies for long hours in Hindi, यह पोस्ट में केवल विध्यार्थी के लिए ले के आया हु। किसी उम्र के, किसी भी कक्षा के और किसी भी institute के।

How to concentrate on studies for long hours in Hindi


दिमाग एक बन्दर की तरह होता है, ये एक जगह रुक नहीं सकता उचलता कूदता रहता है। एक ही पल में ये दुनिया के किसी भी कोने में चला जाता है।

किसी भी व्यक्ति के बारे में सोचना शुरू कर देता है। सपने और कल्पना में जा सकता है यानि सपनो की दुनिया में चला जाता है। ख़ास कर पढाई करने के समय। आपके हाथ में किताब तो है लेकिन बहार की दुनिया के विचार आपका ध्यान बन्ने नहीं देता है।maxresdefault (1)

किसी को GF, BF याद आ जाते है, किसी को नया मोबाइल लेने का ख्याल, कभी दोस्तों के साथ मज़ा करने की इच्छा, तो कभी लम्बे सफ़र जाने का विचार।

आप अपने आप को झिंजोड़ते हो कोसिस करते हो पढाई में ध्यान लगाने की, ध्यान को केन्द्रित करने की।

दिक्कत हैं ना?

दूसरी दिक्कत है के आप में से ज्यादातर लोग मध्य वर्ग (Middleclass) से सम्बन्ध (Belong) रखते है। छोटा घर और वही पर आपकी दादी जी पूजा करती है, वही पर आपके पिता जी टेलीविज़न पर खबर देखते है, वही पर आपका भाई क्रिकेट मैच देखता है और वही पर आपकी भाभी आपके छोटे भतीजे के साथ खेलती है। और तो और आपके रसोई घर के कुकर के सीटीयो की आवाज, वो भी वही पर है।

कैसे पढाई में ध्यान लगा पाओगे? एक बात तो में भूल ही गया पडोसी के घर में लगे कारपेंटर के ठक-थक की वो भी तो दिक्कत है। और गली में खेल रहे बच्चो की आवाज, बस और बस।

और कुछ आपके दिमाग के songs भी तो है, आपके दिमाग में है की आप कुछ दिनों के लिए समुन्द्र के किनारे बैठ कर पढाई करे या किसी बहते हुए झरने की आवाज के सामने या पहाड़ की छोटी पर या फिर रात के अँधेरे में जब बहार गरज-बरस से बरसात होती हो।

कईयों को कीड़े-मकोड़े की पक्षियों की आवाजो में पढना अच्छा लगता है और कईयों को टेलीविज़न से निकलती हुई Teeeeeeeeeee।।।। उस आवाज में।

इन सब दिक्कतों का एक ही इलाज है की आपके कानो पर Headphone लग जाए और उस में से केवल वही आवाज आये जो आपको अच्छी लगती है। आपको एक शांत वातावरण का एहसास कराये।

मैंने काफी कुछ अध्ययन (Study) के बाद कुछ ध्वनियों (Sounds) को रिकॉर्ड किया है, मैंने उनको आपके लिए अपने YouTube चैनल पर अपलोड भी किया है। जिनमे श्वेत रव, बरसात की आवाज, आग की आवाज, कीड़े मकोडो की आवाज, पक्षियों की आवाज इत्यादि।

इसके लिए आपके मेरे YouTube चैनल पर जाइये और उसमे एक प्लेलिस्ट को प्ले कीजिये: आप यहाँ क्लिक करके उस प्ले लिस्ट तक जा कसते है।

और बारी-बारी हर ध्वनि को सुनने का प्रयास कीजिये, जो भी ध्वनी जो भी आवाज आपको अच्छी लगे आपको लगे की आप उसमे मज़ा ले रहे है। आप उसमे पढाई कर सकते है। उसको अपने favourite में add कर दीजिये। और जब भी पढाई करे, जब भी अध्ययन करे उसी को सुनिए।

आप चाहे तो एक से ज्यादा आवाजो को भी favourite में add कर सकते है और बदल-बदल के ध्वनि सुन सकते है।

तो मेरे प्रिय विध्यार्थी मित्रो, मेरी इच्छा है की इस बार आप बहतर और बहुत अच्छे तरीके से परीक्षा दे।

तुम्हें आशीर्वाद देता हु, और साथ ही प्यार देता हु।

सीखते रहो और आगे बड़ते रहो और हमारी पोस्ट अपने social profile में  दोस्तों के साथ करके अपना ज्ञान बाटते रहो।

Comments