Never Give Up: Motivational Hindi Story

यह motivational Hindi Story अपने जिंदगी में कभी भी हार नहीं मानने का बहुत बहतरीन उदहारण है।

एक बार एक किसान को कुआ खोदना था, कोई 15-20 फिट खोद दिया गया लेकिन पानी नहीं मिला। वो उदास हो गया। किसी ने सलाह दी कि यहाँ से कुछ दूर पानी हो सकता है वहा खुदवाओ तो उस किसान ने वह खुदवाना शुरू कर दिया और वहा पर भी 15-20 फिट खोद दिया गया लेकिन पानी नहीं मिला।

फिर एक और के कहने पर तीसरी जगह भी कोशिस की गई लेकिन लेकिन परिणाम कुछ भी नहीं मिला वो फ़ैल हो गया।never_give_up_by_odaiallame-d6gszk4

और फिर उस गावं के बूढ़े अनुभवी से पूछा गया उसने भी जगह बताई और वहा भी 15-20 फिट खोद दिया गया।

ओह्ह नहीं, वह भी पानी नहीं था।

संतो से पूछा गया, स्कूल के टीचर से पूछा गया, डॉक्टर से पुचा गया, महात्माओ से पूछ लिया गया जिसने भी जगह बताई सब जगह 15-20 फिट खोद कर हर जगह कोशिस कर के देख लिया गया लेकन पानी नही मिला।

फिर वो किसान थक गया, टूट गया, हार के बैठ गया कि इतने महनत के बाद भी पानी नहीं मिल रहा है। करू तो क्या करू?

तभी उसकी बीवी ने पूछा की मुझे भी तो बताओ दिक्कत क्या है, तो उस किसान ने कहा: “की हर किसी से सलाह लेकर जहा-जहा, दूर-दूर जहा भी 15-20 फिट खुदवाया गया लेकिन कही भी पानी नहीं मिला”।

तो बीवी ने कहा: “घर के बहार, जहा सबसे पहले खुदवाया था वह और ज्यादा खुदवाओ”

किसान ने यह बात मानते हुए उसी पहले वाले कुए को खोदना शुरू किया। 15 फिट, 20 फिट, 25 फिट, 30 फिट, 35 फिट अरे वाह…!!! पानी मिल गया।

कहानी की सिक्षा


हम दुसरो से सलाह लेते-लेते कई बार अपना काम बदल देते है, अपना तरीका बदल लेते है, अपना बिज़नस बदल लेते है, और इसीलिए कामयाब नहीं हो पाते।
अपने ही करियर में जितना गहरा जा सकते हो जाओ। जितनी महनत कर सकते हो करो एक दिन परिणाम जरुर मिलेगा।

अगर यह कहानी “Motivational story in Hindi” आपको पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, ट्विटर या गूगल जैसे और बाकी के सोशल साईट पर शेयर करना ना भूले।

Comments