फोन का पैटर्न या पिन भूलने पर कैसे करें अनलॉक

फोन का पैटर्न या पिन भूलने पर कैसे करें अनलॉक



हर कोई अपने स्‍मार्टफोन को हमेशा सुरक्षित रखना चाहता है ताकि कोई भी उसका दुरूपयोग न कर पाएं। इसके लिए सिक्‍योरिटी पिन या पैटर्न लॉक का इस्‍तेमाल अमूमन तौर पर किया जाता है।

लेकिन अगर आप अपने ही फोन का सिक्‍योरिटी पिन या पैटर्न लॉक भूल गए हैं या बच्‍चे ने कुछ गड़बड़ कर दी है तो आप निम्‍न तरीकों से अपने फोन को अनलॉक कर सकते हैं -How to unlock phone when forget Pattern

एंड्रायड डिवाइस मैनेजर का इस्‍तेमाल:

फोन को अनलॉक करने के लिए एंड्रायड डिवाइस मैनेजर का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए google.com/android/devicemanager पर जाएं। अपने गूगल लॉगिन के साथ जाकर साइन इन करें और पूछी जाने वाली जानकारी को डाल दें। इसके आद, डिवाइस को सेलेक्‍ट करें जिसे आप अनलॉक करना चाहते हैं और ''लॉक'' को सेलेक्‍ट कर दें। आपको इसके लिए एक टेम्‍परेरी पासवर्ड डालना होगा और ''लॉक'' पर फिर से क्लिक करना होगा। रिंग, लॉक या इरेज के तीन ऑप्‍शन आपके सामने होंगे, साथ ही एक पासवर्ड फील्‍ड भी आपके सामने होगा। आप यहां पर टेम्‍परेरी पासवर्ड को डाल दें और आपका फोन, अपने आप अनलॉक हो जाएगा।

गूगल लॉगिन का इस्‍तेमाल Unlock Phone when Forgot Password or Pattern

जिन फोन में एंड्रायड 4.4 किटकैट वर्जन है या उससे अपग्रेड वर्जन है, उनमें ही गूगल लॉगिन का इस्‍तेमाल करके, फोन को अनलॉक किया जा सकता है। इसके लिए, आप पैटर्न लॉक में जाकर पैटर्न डालें, वो गलत बताएगा, आप फॉरगेट पासवर्ड पर जाएं और वहां पर गूगल लॉगिन रिलेटेड डिटेल्‍स दे दें। आपका फोन अपने आप अनलॉक हो जाएगा।

सैमसंग फाइंड माई मोबाइल टूल का इस्‍तेमाल

आप इस टूल का इस्‍तेमाल करते हुए भी अपने सैमसंग फोन को अनलॉक कर सकते हैं। इसके लिए, टूल पर जाएं और सैमसंग एकाउंट से लॉगिन करें। ऐसा करके आपको सामने रजिस्‍टर ऑप्‍शन के दूसरी तरह, पासवर्ड का विकल्‍प भी दिखाई देगा। जिस पर अनलॉक माई स्‍क्रीन लिखा होगा। आप उस पर ही क्लिक कर दें। फोन, अनलॉक हो जाएगा।

कस्‍टम रिकवरी

फोन का लॉक या पैटर्न भूलने पर आप कस्‍टम रिकवरी की मदद से भी अनलॉक कर सकते हैं। इसके लिए फोन में एसडी कार्ड होना आवश्‍यक होता है। यह एक एडवांस तरीका है। सबसे पहले एक जिप फाइल को डाउनलोड करें और आपके पीसी में पैटर्न पासवर्ड डिसेबल हो जाएगा। इसे फोन के एसडी कार्ड में सेव कर लें। अब एसडी कार्ड को फोन में लगाएं और रिकवरी में जाकर रिबूट करें। आपका फोन, बिना लॉक के ही रिबूट होने लगेगा। आपका पासवर्ड या पैटर्न बाद में सामने आ जाएगा और आपका फोन अनलॉक हो जाएगा।

फैक्‍ट्री रिसेट

अंतिम विकल्‍प होता है कि आप अपने फोन को फैक्‍ट्री रिसेट कर दें। ऐसा करने के बाद, आपका पैटर्न लॉक भी हट जाएगा। लेकिन कई बार ऐसी सेटिंग होती है कि आपको रिसेट करने के लिए भी पैटर्न डालना पड़ता है। ऐसे में आपको सर्विस सेंटर की मदद लेनी पड़ सकती है।


Comments